भाजपा ऐसा व्यवहार कर रही, मानो उसके पास ‘भगवान राम की एजेंसी और राम मंदिर का पट्टा’ हो: नकुलनाथ |

भाजपा ऐसा व्यवहार कर रही, मानो उसके पास ‘भगवान राम की एजेंसी और राम मंदिर का पट्टा’ हो: नकुलनाथ

भाजपा ऐसा व्यवहार कर रही, मानो उसके पास ‘भगवान राम की एजेंसी और राम मंदिर का पट्टा’ हो: नकुलनाथ

:   Modified Date:  March 14, 2024 / 10:27 PM IST, Published Date : March 14, 2024/10:27 pm IST

छिंदवाड़ा, 14 मार्च (भाषा) कांग्रेस सांसद नकुल नाथ ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर धर्म को राजनीतिक मंच पर लाने और ऐसा प्रतीत कराने का आरोप लगाया जैसे कि उसके पास ‘‘ भगवान राम की एजेंसी और राम मंदिर का पट्टा’’ हो।

पिछले लोकसभा चुनाव में नकुल मध्य प्रदेश से कांग्रेस के एकमात्र विजेता उम्मीदवार थे।

वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से जीतने में कामयाब रहे थे और ऐसे में कांग्रेस ने उन्हें इस सीट से फिर से उम्मीदवार घोषित किया है।

नाथ ने वंशवाद की राजनीति के बारे में भाजपा के बार-बार आरोपों पर भी कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘ भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। बेरोजगारी, महंगाई आदि के बारे में नहीं बल्कि वंशवाद की राजनीति के बारे में बात कर रहे हैं। वे अपनी पार्टी में वंशवादी राजनीति नहीं देखते हैं ।’’

अयोध्या स्थित राम मंदिर निर्माण के बारे में ‘पीटीआई वीडियो’ से नाथ ने कहा कि भाजपा इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है और ऐसा प्रतीत करा रही है कि उनकी पार्टी के पास ‘‘भगवान राम की एजेंसी और राम मंदिर का पट्टा है’’।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा लोगों का ध्यान भटकाने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक पंजी), सीएए (संशोधित नागरिकता अधिनियम) और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दे उठा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह लोगों का ध्यान भटकाने की राजनीति है। भाजपा जनता को गुमराह कर रही है। वे लोगों से जुड़े मुद्दों पर नहीं बल्कि ध्यान भटकाने के लिए एनआरसी, सीएए, अनुच्छेद 370 के बारे में बात कर रहे हैं।’’

लोकसभा सदस्य ने कहा कि बेरोजगारी, महंगाई और किसानों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को दरकिनार करने के लिए ही ध्यान भटकाया जा रहा है।

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां पैदा करने, नागरिकों के खातों में 15 लाख रुपये जमा करने और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी।

सांसद ने कहा, ‘‘ ये वादे पूरे नहीं हुए हैं, जबकि प्रधानमंत्री ‘मोदी की गारंटी’ की बात करते रहते हैं।… किसानों की आय दोगुनी करना तो दूर, वे मुश्किल से ही अपना गुजारा कर पाते हैं।’’

राज्य की मोहन यादव सरकार को विफल करार देते हुए नकुल ने कहा, ‘‘उन्होंने लाडली बहना (लाडली बहना योजना की महिला लाभार्थियों) को प्रतिमाह 3000 रुपये देने का वादा किया था, लेकिन वर्तमान में उन्हें केवल 1000-1200 रुपये दे रहे हैं। मेरा मानना है कि लोकसभा चुनाव के बाद वे इस योजना को बंद कर देंगे। किसान बीज और खाद के लिए संघर्ष कर रहे हैं।’’

छिंदवाड़ा में जीत को बरकरार रखने के बारे में भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि उनके परिवार का निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के साथ पिछले 44 वर्षों से राजनीतिक नहीं बल्कि ‘‘पारिवारिक’’ रिश्ता है।

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसका उन क्षेत्रों पर असर पड़ेगा, जो इसमें शामिल हैं, जैसे कि ग्वालियर, भिंड और मुरैना।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा दृढ़ विश्वास है कि यात्रा सफल रही और इसका असर नतीजों पर दिखेगा।’’

भाषा सं दिमो खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)