रोजगार सृजन मेरी पहली प्राथमिकता :कमलनाथ |

रोजगार सृजन मेरी पहली प्राथमिकता :कमलनाथ

रोजगार सृजन मेरी पहली प्राथमिकता :कमलनाथ

:   Modified Date:  April 4, 2024 / 06:50 PM IST, Published Date : April 4, 2024/6:50 pm IST

छिंदवाड़ा, चार अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि रोजगार सृजन उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए छिंदवाड़ा जिले में कौशल विकास और ‘ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र’ स्थापित करने में मदद की है।

छिंदवाड़ा से कांग्रेस विधायक नाथ ने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन यहां के विकास के लिए समर्पित कर दिया है और अपनी अंतिम सांस तक अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करेंगे।

उन्होंने छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत गुमतारा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज छिंदवाड़ा की देश में अपनी अलग पहचान है। छिंदवाड़ा से उनके बेटे और मौजूदा कांग्रेस सांसद नकुल नाथ आगामी संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं।

कमल नाथ ने कहा कि उनका नाम किसी रेत माफिया, शराब कारोबार या किसी ठेकेदार से नहीं जुड़ा है और लोग इसके गवाह हैं।

उन्होंने कहा, ‘रोजगार मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। जो बच्चे सातवीं-आठवीं कक्षा तक शिक्षित हैं, उन्हें कौशल विकास और ‘ड्राइविंग लर्निंग सेंटर’ के माध्यम से भी नौकरी मिल सकती है, जो मेरी पहल के कारण स्थापित किए गए थे।’

कांग्रेस के दिग्गज नेता ने लोगों से कहा कि वे इन केंद्रों पर जाएं और अपने बच्चों के साथ-साथ अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी रोजगार पाने के लिए कौशल सीखने के लिए भेजें।

उन्होंने दावा किया कि प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ये बच्चे प्रति माह 60,000-70,000 रुपये कमा रहे हैं, जिसमें से वे 30,000-40,000 रुपये गांवों में अपने परिवारों को भेज रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं।

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में 6,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण कराया है जिससे न केवल क्षेत्र में आवाजाही आसान हुई, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार भी पैदा हुआ।

छिंदवाड़ा से नौ बार के सांसद ने कहा कि उन्होंने पिछले 44 वर्षों में जिले के विकास को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

आगामी लोकसभा चुनाव में नकुल नाथ का मुकाबला छिंदवाड़ा से भाजपा की जिला इकाई के अध्यक्ष विवेक बंटी साहू से है।

वर्ष 2019 में नकुलनाथ ने भाजपा के नाथन शाह को 37,000 से ज्यादा वोटों से हराया था। 2014 में कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 1.16 लाख वोटों के अंतर से हराया।

छिंदवाड़ा दशकों से कांग्रेस का गढ़ रहा है। आजादी के बाद कांग्रेस इस निर्वाचन क्षेत्र से केवल एक बार चुनाव हारी है।

2019 के लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा राज्य के कुल 29 निर्वाचन क्षेत्रों में से कांग्रेस द्वारा जीती गई एकमात्र संसदीय सीट थी, लेकिन भाजपा ने राज्य में 28 सीट जीतीं। भाजपा नेताओं ने कहा है कि इस बार उनका लक्ष्य राज्य में सूपड़ा साफ करने का है।

भाषा दिमो संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)