शिक्षक बनकर स्कूल पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, बच्चों को छत्तीसगढ़ी में पढ़ाया 'भौंरा' पाठ | CM Bhupesh Baghel inaugurate neev and Bhasha Pitara

शिक्षक बनकर स्कूल पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, बच्चों को छत्तीसगढ़ी में पढ़ाया ‘भौंरा’ पाठ

शिक्षक बनकर स्कूल पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, बच्चों को छत्तीसगढ़ी में पढ़ाया 'भौंरा' पाठ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 19, 2019/10:17 am IST

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग और लैग्वेज लर्निंग फांउडेशन द्वारा आयोजित ‘नींव और भाषा पिटारा’ कार्यक्रम की शुरुआत की। भूपेश बघेल ने इस कार्यक्रम की शुरुआत दुर्ग जिले के रिसाली वैशाली नगर भिलाई के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से की। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने जहां बच्चों को छत्तीसगढ़ी में भौंरा नामक पाठ पढ़ाया। भूपेश बघेल ने स्कूल के बच्चों को भौंरा चलाकर दिखाया। मुख्यमंत्री ने जब स्वयं भौंरा चलाया तो सभी बच्चे खुशी से झूम उठे।

Read More: ‘नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ की ख्याती गूंजी वर्ल्ड बैंक तक, योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को मिलेगी मदद

इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने यहां अटल टिंकरिंग लैब के लोकार्पण के साथ ही सोया मिल्क का वितरण शुरू किया। इसके साथ ही नींव कार्यक्रम संबंधित सामग्री और भाषा पिटारा का विमोचन करते हुए नींव कार्यक्रम की कक्षा का अवलोकन किया। बघेल कार्यक्रम के दौरान प्राथमिक शाला के बच्चों को छत्तीसगढ़ी में भौंरा नामक पाठ पढ़ाया और बच्चों के साथ भोंरा चलाने की गतिविधि और किसका भौंरा ज्यादा देर तक टिक पाता है यह सब करते हुए भाषा और गणित को एक साथ कैसे पढ़ाया जाता है इसका एक आदर्श पाठ बच्चों के साथ रोचक तरीके से प्रस्तुत किया।

Read More: उड़ान भरने के बाद राजनाथ का बयान, दुनियाभर में बिखेरेंगे तेजस का तेज, निर्यात को तैयार भारत

मुख्यमंत्री ने अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन कर वहां बच्चों से विज्ञान शिक्षण के बारे में बात की और उन्हें विभिन्न प्रयोग करते हुए देखा। इस दौरान राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में चयनित बच्चों के साथ चर्चा भी की। इस मौके पर राज्य में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कबाड़ से जुगाड़ मॉडल का प्रदर्शन और जिले में गणित लैब के लिए तैयार विभिन्न सामग्री का प्रदर्शन भी किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सुरेन्द्र पाण्डेय द्वारा लिखित सचित्र पुस्तक ’चलव भौंरा चलाबो’ का विमोचन भी किया।

Read More: दिग्विजय सिंह के विधायक भाई ने खड़े किए अपनी ही सरकार पर सवाल, कहा- राहुल गांधी को किसानों से माफी मांगनी चाहिए

भाषा पिटारा: भाषा एवं साक्षरता संबंधित चुनौतियों के समाधान और गुणवत्तापरक विकास हेतु एल. एल. एफ द्वारा ‘भाषा पिटारा’ तैयार किया गया है। इस संग्रह में प्रारंभिक भाषा शिक्षण से जुड़े कुल 10 मुख्य विषयों (मौखिक भाषा विकास, ध्वनि जागरुकता, उभरती साक्षरता, शब्द भंडार, डिकोडिंग, पठन और उसकी रणनीतियाँ, पढ़ कर समझना, लेखन सीखना और अकादमिक सहयोग) पर 48 हैण्ड आउट और 4 गतिविधि संग्रह (मौखिक भाषा विकास की गतिविधियां, ध्वनि जागरुकता की गतिविधियां, शब्द भंडार के विकास की गतिविधियाँ, डिकोडिंग सिखाने की गतिविधियां) हैं।

Read More: मंतुराम पवार का सीधा आरोप, 1 करोड़ का कहा दिए 25 हजार, मुझे कुछ हुआ तो ये लोग होंगे जिम्मेदार

‘नींव’: यह कार्यक्रम राजीव गाँधी शिक्षा मिशन एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन के साथ मिलकर दुर्ग जिले के दो ब्लॉक (पाटन और दुर्ग) के 200 स्कूलों में शुरू किया है, जिससे इस वर्ष के अंत तक 4 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे। यह कार्यक्रम वर्ष 2021 तक दुर्ग जिले के लगभग सभी स्कूलों में संचालित किया जाना है, जिससे लगभग 20 हजार बच्चों को लाभ मिलेेगा। कार्यक्रम से बच्चों के हिंदी भाषा विकास और साक्षरता कौशलों में विशेष सुधार होगा। कक्षा 2 के अंत तक बच्चे उभरते हुए ऐसे पाठक के तौर पर आएँगे जो अपने स्तर के पाठ प्रवाहपूर्वक पढ़ सकेंगे और अपने अनुभव के आधार पर उससे अर्थ निर्माण कर पाएंगे। साथ ही अपने अनुभव, विचार, कल्पना, और भाव को वाक्यों में लिखने में सक्षम होंगे।

Read More: मंतूराम ने कहा हर बार अजीत जोगी के साथ मिलकर रमन सिंह ने बनाई सरकार, मुझे लालच के साथ जान की मिली धमकी

 
Flowers