World Hypertension Day: बढ़ता जा रहा हृदय रोग का खतरा, करीब 30 करोड़ लोग हाई बीपी के शिकार, WHO ने जताई चिंता |World Hypertension Day

World Hypertension Day: बढ़ता जा रहा हृदय रोग का खतरा, करीब 30 करोड़ लोग हाई बीपी के शिकार, WHO ने जताई चिंता

World Hypertension Day: बढ़ता जा रहा हृदय रोग का खतरा, करीब 30 करोड़ लोग हाई बीपी के शिकार, WHO ने जताई चिंता

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2024 / 07:53 PM IST, Published Date : May 17, 2024/7:49 pm IST

World Hypertension Day: नई दिल्ली। दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजेद ने शुक्रवार को कहा कि उच्च रक्तचाप का गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) की वैश्विक महामारी में बड़ा योगदान है और यह वैश्विक स्तर पर मृत्यु और दिव्यांगता के लिए प्रमुख जोखिम कारक है। वाजेद ने एक अनुमान के हवाले से कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में 29.4 करोड़ से अधिक लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

Read more: Chips Khane se Maut: चैलेंज ने छिनी जिंदगी…! तीखी चिप्स खाने से नाबालिग की मौत, डॉक्टर ने बताया ऐसा कैसे हुआ

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर वाजेद ने कहा कि वैश्विक और राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उच्च रक्तचाप को रोकने तथा नियंत्रित करने के प्रयासों को मजबूत करने की जरूरत है। यह सार्वभौमिक स्वास्थ्य दायरे की दिशा में हर देश की यात्रा का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। इस वर्ष का विषय में ‘अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें’ का आह्वान किया गया है। उन्होंने कहा कि उच्च रक्तचाप के बढ़ते प्रसार के लिए नमक, तंबाकू और शराब का अधिक सेवन, अपौष्टिक आहार, शारीरिक निष्क्रियता, तनाव और वायु प्रदूषण प्रमुख जोखिम कारक हैं।

Read more: Fish Spa Side Effects: फिश स्पा से सावधान! हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

वाजेद ने कहा, “शीघ्र पहचान और नियंत्रण महत्वपूर्ण है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित वयस्कों में से आधे लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें यह रोग है। छह में से लगभग एक व्यक्ति का रक्तचाप नियंत्रण में नहीं है। यदि इसे अनियंत्रित किया जाए तो यह दिल के दौरे, हृदयाघात, गुर्दा खराब होने और शीघ्र मृत्यु का कारण बन सकता है।” उन्होंने कहा, “उच्च रक्तचाप के लिए वहनीय स्वास्थ्य सेवाओं तक सीमित पहुंच हमारे क्षेत्र के अधिकांश देशों के लिए कम ‘यूनिवर्सल सर्विस कवरेज इंडेक्स’ का प्रमुख कारण है और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को प्रभावित करती है।”

Read more: Food for Good Health: इस सब्जी के सेवन से कम होगा दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा, बढ़ती उम्र की बीमारियां भी रहेंगी दूर

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र ने उच्च रक्तचाप की रोकथाम और नियंत्रण को प्राथमिकताओं में से एक के रूप में पहचाना है। पूरे क्षेत्र के देश संबंधित जोखिम कारकों को कम करने के लिए साक्ष्य-आधारित रणनीतियां लागू कर रहे हैं। उन्होंने कहा, उत्साहजनक रूप से, रुझान तंबाकू के उपयोग और घरेलू वायु प्रदूषण के जोखिम में गिरावट का संकेत देते हैं। वाजेद ने कहा, अनुमान है कि पूरे क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में उच्च रक्तचाप से पीड़ित 2.4 करोड़ से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो