गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे मोदी |

गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे मोदी

गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे मोदी

:   Modified Date:  December 11, 2022 / 10:02 AM IST, Published Date : December 11, 2022/10:02 am IST

पणजी, 11 दिसंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गोवा दौरे के तहत रविवार को मोपा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। वह विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को भी संबोधित करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह उत्तर गोवा के धारगल में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान और दिल्ली के नरेला में राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान सहित कई अन्य परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन भी करेंगे।

गोवा के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर दो बजे विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

सीएमओ ने बताया कि मोदी शाम चार बजे मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई, केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी उपस्थित रहेंगे।

उत्तरी गोवा के मोपा में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 2,870 करोड़ रुपये की लागत से बना है। यह डाबोलिम के बाद राज्य का दूसरा हवाई अड्डा होगा।

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 44 लाख यात्रियों की होगी और परियोजना पूरी होने पर इसकी कुल क्षमता बढ़कर सालाना एक करोड़ यात्री हो जाएगी।

डाबोलिम हवाई अड्डे की क्षमता 85 लाख यात्री सालाना है, लेकिन वहां ‘कार्गो’ (माल) परिवहन की सुविधा नहीं है, जबकि नए हवाई अड्डे पर कार्गो की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

भाषा सिम्मी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)